रोहित शर्मा: भारतीय क्रिकेट के महानायक की प्रेरणादायक कहानी

 रोहित शर्मा: भारतीय क्रिकेट के महानायक की प्रेरणादायक कहानी

परिचय

रोहित गुरुनाथ शर्मा, भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा नाम है जिसे सुनते ही हर क्रिकेट प्रेमी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। मुंबई के इस खिलाड़ी ने अपने धैर्य, समर्पण और मेहनत से भारतीय क्रिकेट में एक अमिट छाप छोड़ी है। वर्तमान में वे भारतीय क्रिकेट टीम के सभी प्रारूपों के कप्तान हैं और व्यापक रूप से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उनकी क्रिकेट यात्रा संघर्ष, चुनौतियों और सफलता की कहानी है।

Rohit Sharma


प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में बंसोड़ क्षेत्र में हुआ था। उनके पिता, गुरुनाथ शर्मा, एक परिवहन कंपनी में केयरटेकर के रूप में काम करते थे और माता पूर्णिमा शर्मा विशाखापत्तनम से हैं। रोहित का लालन-पालन बोरीवली में उनके दादा-दादी और चाचा के साथ हुआ क्योंकि उनके पिता की आय कम थी और वे सभी परिवार के साथ रहने की स्थिति में नहीं थे। उनका एक छोटा भाई भी है, विशाल शर्मा।

रोहित ने क्रिकेट की शुरुआत 1999 में अपने चाचा की आय से एक क्रिकेट कैम्प में खेलकर की थी। उस समय उनके कोच दिनेश लाड थे जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में दाखिला लेने की सलाह दी। शुरू में रोहित ने छात्रवृत्ति की मांग की और बाद में एक ऑफ़ स्पिनर के रूप में खेलना शुरू किया। लाड ने उनकी बल्लेबाजी की क्षमता को पहचाना और उन्हें सलामी बल्लेबाज बनने की सलाह दी। रोहित ने इस सुझाव को मानकर अपने करियर की दिशा बदल दी और अपने पहले ही मैच में शतक बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रमाण दिया।



घरेलू क्रिकेट करियर

रोहित शर्मा ने अपने लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत मार्च 2005 में वेस्ट ज़ोन की तरफ से खेलते हुए सेंट्रल ज़ोन के खिलाफ देवधर ट्रॉफी में की थी। इसके बाद उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नॉर्थ ज़ोन के खिलाफ 123 गेंदों पर 142 रन बनाए। इस प्रदर्शन से उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा और उन्हें भारत ए टीम में शामिल किया गया। रणजी ट्रॉफी में उन्होंने मुम्बई क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए कई शानदार पारियां खेलीं और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत

रोहित ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2007 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच से की। हालांकि उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, लेकिन जल्द ही उन्होंने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 रन बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन ने उन्हें क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में खास जगह दिलाई। इसके बाद उन्होंने 2007-08 की कॉमनवेल्थ बैंक श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया और दो अर्धशतक लगाए।



करियर की उच्चताएं

रोहित शर्मा के करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक उनका 264 रनों की पारी खेलना है, जो कि वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने यह पारी 13 नवंबर 2014 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ खेली थी। रोहित वनडे क्रिकेट इतिहास में तीन दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा, उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच शतक लगाए हैं, जो एक और विश्व रिकॉर्ड है।



रोहित ने टेस्ट करियर की शुरुआत 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ की और अपने पहले ही मैच में 177 रन बनाए। उन्होंने लगातार दो टेस्ट मैचों में शतक लगाए और तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों में शतक लगाया हो।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)



रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उनके नेतृत्व में टीम ने 5 खिताब जीते हैं। रोहित आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं और उनके नाम 5624 रन हैं, जिसमें एक शतक भी शामिल है। उन्होंने पहली बार 2008 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेला और बाद में 2011 से मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। उनके नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने कई यादगार जीत हासिल की हैं और वे टीम के मुख्य स्तंभ बने हुए हैं।

व्यक्तिगत जीवन

रोहित शर्मा का व्यक्तिगत जीवन भी उनके करियर की तरह ही प्रेरणादायक है। उन्होंने रितिका सजदेह से विवाह किया है और उनकी एक बेटी भी है। रोहित अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं और वे एक जिम्मेदार पिता और पति के रूप में भी जाने जाते हैं। वे अपने माता-पिता और परिवार के प्रति हमेशा कृतज्ञ रहे हैं और उन्हें अपनी सफलता का श्रेय भी देते हैं।

सम्मान और पुरस्कार

रोहित शर्मा को कई पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं। वे फोर्ब्स इंडिया 2015 के शीर्ष 100 प्रसिद्ध व्यक्तियों में शामिल थे। उन्हें 2019 में भारतीय सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, वे आईसीसी के कई पुरस्कारों के विजेता रहे हैं और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट जीते हैं।

समापन

रोहित शर्मा की कहानी संघर्ष, मेहनत और सफलता की कहानी है। वे लाखों युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं और भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी सेवाएं अमूल्य हैं। उनके नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने नई ऊंचाइयां छुई हैं और वे हमेशा क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में बसेंगे। रोहित शर्मा ने अपने करियर में जो उपलब्धियां हासिल की हैं, वे आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हैं। उनकी मेहनत, समर्पण और खेल के प्रति जुनून ने उन्हें एक महान खिलाड़ी बनाया है और वे हमेशा भारतीय क्रिकेट के महानायकों में गिने जाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

विराट कोहली: भारतीय क्रिकेट का चमकता सितारा

घर में लगाएं ये 4 तस्वीरें: स्टीफन हॉकिंग, दुर्योधन, अंबेडकर और श्रीकृष्ण - जीवन के अनमोल सबक

hindi essay about mahatma gandhi - hindi nibandh